योगी आदित्यनाथ जीवन परिचय | Yogi Aaditya Nath Biography In Hindi

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे Yogi Aaditya Nath Biography, Lifestyle Jivani, Family, UP CM, Education, Career, Net Worth के बारे में बताएंगे।

Yogi Aaditya Nath Biography

पुरा नाम :- अजय सिंह बिष्ट
निक नेम :- योगी आदित्यनाथ
जन्म :- 5 जून 1972 (आयु 49)
जन्मस्थान :- पंचुर- पौड़ी गढ़वाल, उत्तराखण्ड
व्यवसाय :- संत, राजनेता
पिता :- आनंद सिंह बिष्ट
माता :- सावित्री देवी

Yogi Aaditya Nath Biography
योगी आदित्यनाथ, Yogi adityanath
योगी आदित्यनाथ

भारत की देवभूमि उत्तराखंड में जन्मे योगी आदित्यनाथ वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के 22वे मुख्यमंत्री तथा गोरखपुर में स्थित गोरखनाथ मंदिर के महंत भी है योगी आदित्यनाथ 1998 से 2017 तक गोरखपुर के लोकसभा से सांसद भी रहे, इसके बाद वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में इन्हें मुख्यमंत्री पद के तौर पर उम्मीदवार बनाकर चुनाव लड़े गए, इस चुनाव में बीजेपी भारी मतों से जीत हासिल कर उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी पार्टी बन गई। इसके बाद 19 मार्च 2017 को योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और उसके बाद वर्तमान समय में 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में भी Yogi Adityanath बहुत बड़ी जीत हासिल करते लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं।  

Yogi Aaditya Nath Birth, Place, Family

योगी आदित्यनाथ का असली नाम अजय सिंह बिष्ट है इस नाम को इन्होंने 22 वर्ष की उम्र में संन्यास लेते समय बदलकर योगी आदित्यनाथ कर लिया। योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को भारत की देवभूमि कही जाने वाली भूमि उत्तराखंड में पंचूर पौड़ी गढ़वाल में हुआ।  

योगी आदित्यनाथ के पिता का नाम आनंद सिंह बिष्ट था जो एक फॉरेस्ट रेंजर थे, इनके माता का नाम सावित्री देवी है इनके पिता की मृत्यु 20 अप्रैल 2020 को हुई और उस समय कोराना का समय चल रहा था इस कारण Yogi Aadityanath अपने पिता के अंतिम संस्कार में भी नहीं जा सके थे इनके परिवार में सात भाई बहन है जिसमें तीन बहने बड़ी और एक भाई इनसे बड़ा है तथा इनसे 2 भाई छोटे है।  

Yogi Aaditya Nath Education, Qualification

योगी आदित्यनाथ ने अपनी पढ़ाई गंजा से शुरू की, वर्ष 1987 में इन्होंने 10वीं की क्लास पास की। 1989 में इन्होंने भारत मंदिर इंटर कॉलेज से इंटरमीडिएट की डिग्री हासिल की। 

1990 में यह पढ़ाई करते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़ गए। उसके बाद 1992 में इन्होंने हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय श्रीनगर से गणित में बीएससी की डिग्री हासिल की। 

इसके बाद Yogi Aadityanath ने ऋषिकेश में विज्ञान से स्नातकोत्तर में प्रवेश लिया और उसके साथ ही राम मंदिर आंदोलन से जुड़ गये।


 स्कूल :- स्कूल गंजा
कॉलेज :- भारत मंदिर इंटर कॉलेज से इंटरमीडिएट
डिग्री :- इंटरमीडिएट, बीएससी

Yogi Aaditya Nath का सन्यास लेना और राजनीति मे आना

पढ़ाई के साथ योगी आदित्यनाथ श्री राम मंदिर आंदोलन से जुड़ गए और इसके साथ ही यह पढ़ाई के साथ साथ गोरखपुर में गोरखनाथ पर शोध करने के लिए यहां आ गए, गोरखपुर में आने के बाद यह अपने चाचा अवैद्यनाथ की शरण में आ गई और उनसे दीक्षा ले ली। 1994 में यह पूर्ण रूप से सन्यासी बन गए, इसके बाद से इन्होंने अपना नाम अजय बिष्ट से योगी आदित्यनाथ कर लिया। 

12 सितंबर 2014 को Yogi Aadityanath के गुरु अवैद्यनाथ का देवलोक गमन हो गया, उसके बाद गोरखनाथ मंदिर का महंत बना दिया गया, इसके 2 दिन बाद नाथ संप्रदाय की परंपरा के अनुसार Yogi Aadityanath को गोरखनाथ मंदिर के पीठाधीश्वर बना लिया।  

अब बात योगी आदित्यनाथ की राजनीति में आने की तो, Yogi Aadityanath के गुरु अवैद्यनाथ 1991 से लेकर 1996 तक लोकसभा के सांसद रहे थे इसके बाद योगी आदित्यनाथ को गोरखपुर सीट से चुनाव लड़ने के लिए कहा तथा जनता ने भी इन्हें अपील की कि आप गोरखपुर सीट से चुनाव लड़े तब Yogi Aadityanath सबसे पहले 1998 में गोरखपुर से चुनाव भाजपा प्रत्याशी के तौर पर लड़े और तब उन्होंने बहुत ही कम अंतर से जीत दर्ज की। लेकिन उसके बाद हर चुनाव में उनका जीत का अंतर बढ़ता गया और वे 1999, 2004, 2009 तथा 2014 में सांसद चुने गए। इन्होंने अप्रैल 2002 में हिन्दू युवा वाहिनी भी बनायी। 

लगातार लोकसभा चुनावों में सांसद रहने के कारण योगी आदित्यनाथ को 2017 में विधानसभा चुनाव में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने Yogi Aadityanath से पूरे राज्य में प्रचार कराया।

19 मार्च 2017 में उत्तर प्रदेश के बीजेपी विधायक दल की बैठक में योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुनकर मुख्यमंत्री पद सौंपा गया।

मार्च 2022 मे हुये चुनाव मे योगी आदित्यनाथ ने फिर से गोरखपुर शहर विधानसभा सीट से 1 लाख 2000 वोटो से जीत हासिल कर फिर से उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री पद के दावेदार बन गए है।

इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ पर 7 सितंबर 2008 को उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में एक जानलेवा हमला भी हुआ था इस हमले में Yogi Aadityanath बाल-बाल बचे थे और यह हमला इतना बड़ा था कि 100 से अधिक गाड़ियों को हमलावरों ने पूरी तरीके से घेर लिया था इसके बाद और भी कई विवादों में योगी आदित्यनाथ पर विभिन्न धाराओं में मुकदमे भी चलाई गए और जेल भी जाना पड़ा।  

योगी धर्मांतरण के खिलाफ और घर वापसी के लिए काफी चर्चा में रहे। 2005 में योगी आदित्यनाथ ने कथित तौर पर 1800 ईसाइयों का शुद्धीकरण कर हिन्दू धर्म में शामिल कराया। ईसाइयों के इस शुद्धीकरण का काम उत्तर प्रदेश के एटा जिले में किया गया था।

Yogi Aaditya Nath Net
 worth
योगी आदित्यनाथ के पास कितना पैसा है और यह कितने पैसे के मालिक हैं तो दोस्तों हाल ही में हुए चुनाव में चुनाव आयोग को इन्होंने जो जानकारी दी है उसी के आधार पर हम आपके साथ यह जानकारी सांझा कर रहे हैं कि Yogi Aadityanath के पास आखिर कितनी संपत्ति है? 

योगी आदित्यनाथ ने बताया कि उनके पास 1.56 करोड की संपत्ति है जिसमें रिवाल्वर, राइफल, सैमसंग मोबाइल भी है।

Totel Net Worth 1.56 करोड़ रुपये

Yogi AadityaNathji Social Media Accout

Instagram :- myogi_adityanath
FaceBook :- @MYogiAdityanath
Twitter :- @myogiadityanath


अगर आपको Yogi Aaditya Nath Biography in Hindi पोस्ट अच्छी लगी हो तो, आप हमारे Eexamresult वेबसाइट को अपने मित्रों को शेअर करे।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने